20 Oct 2012

नई तकनीक बनाएगी हवा से पेट्रोल!


ब्रिटेन की कंपनी ने प्रारंभिक दौर में तीन महीने में पांच लीटर पेट्रोल उत्पादित करने का दावा किया है
लंदन। ब्रिटेन की एक छोटी सी कंपनी ने एक ऐसी नई क्रांतिकारी तकनीक विकसित करने का दावा किया है जिससे मात्र हवा और बिजली के इस्तेमाल से पेट्रोल का उत्पादन किया जा सकेगा। उत्तरी इंग्लैंड में एक कंपनी ने एक ‘एयर कैप्चर’ तकनीक विकसित की है जिसमें कृत्रिम पेट्रोल बनाया जा सकेगा। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक ऐसी तकनीक है जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ पूरे अभियान की रूपरेखा बदल देगी और दुनिया के ऊर्जा संकट का नया समाधान पेश करेगी। इस सप्ताह लंदन में एक इंजीनियरिंग सम्मेलन में पेश की गई यह तकनीक

वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को हटा कर काम करती है। इस तकनीक में सोडियम हाइड्रोऑक्साइड को लेकर उसे कार्बन डाइऑक्साइड से मिलाया जाता है और उसके बाद सोडियम काबरेनेट का ‘विद्युतीकरण’ किया जाता है जिससे बाद में जाकर शुद्ध कार्बनडाइऑक्साइड पैदा होती है। इसके बाद जलकणों के विद्युतीकरण से हाइड्रोजन पैदा की जाती है। यह तकनीक ‘एयर फ्यूल सिंडिकेशन’ ने विकसित की है। कंपनी के अधिकारियों ने इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए स्टोकेटोन टीस में एक छोटी रिफाइनरी से तीन महीने में पांच लीटर पेट्रोल उत्पादित करने का दावा किया है।
Source - rashtriya sahara

17 Oct 2012

जन लोकपाल की लड़ाई पटना से शुरू होगी: अन्ना




सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बुधवार को कहा कि जन लोकपाल और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए जनवरी में पटना से लड़ाई शुरू होगी।

हजारे ने यह भी कहा कि हाल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन होने के कारण उनके देशव्यापी दौरे में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब हमने फैसला किया है कि देशव्यापी दौरा जनवरी में उस स्थान से शुरू होगा, जहां से जयप्रकाश नारायण ने अपने आंदोलन की शुरुआत की थी।

गांधीवादी कार्यकर्ता ने बयान में कहा कि जनलोकपाल और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए जनवरी में पटना के गांधी मैदान से लड़ाई शुरू होगी। उन्होंने कहा कि हजारों युवाओं ने आंदोलन में शामिल होने की इच्छा जताई है और प्रौद्योगिकी नेटवर्क की मदद से यह संख्या करोड़ों में पहुंच जाएगी

Source - live hindustan.

Follow by Email