30 Apr 2013

APPS: ये हैं कुछ एप्स जो नहीं होने देंगे आपके बच्चे को कहीं भी फेल!



भोपाल। बच्चों के एंटरटेनमेंट से लेकर लर्निंग तक के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर अब ढेर सारे एप उपलब्ध हैं। यही कारण है कि ज्यादा समय तक बच्चे को टैब और मोबाइल से दूर नहीं रखा जा सकता। पैरेंट्स चाहें तो खास एप के जरिए अपने बच्चे का मोबाइल पूरी तरह से खुद के कंट्रोल में ले सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे एप्स के बारे में जो किड्स के साथ ही पैरेंट्स के लिए भी उपयोगी हैं।

कंट्रोल करें बच्चों का सेलफोन

सैंड बॉक्स किड्स कॉर्नर जैसे एप की मदद से अब फोन बच्चे के हाथ में होगा, लेकिन कंट्रोल आप कर सकेंगे। बच्चा कौन से एप यूज कर सकता है, किन लोगों को कॉल कर सकता है, कितनी देर और कौन से गेम खेल सकता है, ये सारी बातें एप की मदद से कंट्रोल की जा सकती हैं। जीपीएस के जरिये बच्चे का लोकेशन भी पता कर सकते हैं।

बेस्ट हैंड शैडो आर्ट

दीवार पर छाया बनाकर हिरण, चिडिय़ा और बतख जैसी आकृति बनाना बच्चों का फेवरेट गेम होता है। यह एप बच्चों को शैडो आर्ट से लगभग 70 इमेज बनाना सिखाएगा। क्रिएट ऑवर्स इस एप से किड्स न सिर्फ ढेरों डिजाइन बना सकते हैं, बल्कि उन्हें बाउंस, रोल और टिल्ट भी कर सकते हैं। फोर्स, मोटर और टेलिपोर्टर से बच्चे इन्वेंशन के लिए प्रेरित होंगे।

एनिमल लव

इस एप से बच्चे अपने इमेजिनेशन से जानवर बनाकर उन्हें जू में रख सकते हैं। मॉन्स्टर से उनकी रक्षा भी कर सकते हैं। इसी तरह लिटिलेस्ट पेट शॉप एप बच्चों को पालतू जानवरों के बारे में बताने के साथ ही उनसे प्यार करना भी सिखाता है। सीखें ज्यॉमेट्री स्क्वीबल मैथ्स बिंगो, किड्स शेप पजल, डॉट्स कनेक्टर और मैथ्स मैजिक जैसे एप से कलरफुल इमेज और स्टोरी के जरिए खेल-खेल में कैलकुलेशन और ज्यॉमेट्री पॉसिबल है।

बच्चे पढ़ें कहानियां

ग्रिम्मीज स्नो वाइट, टोका टेलर फेयरी टेल्स, इस तरह के कई एप से बच्चे मोबाइल पर स्टोरी पढ़ सकते हैं।


एबीसी हैंडराइटिंग फन

यह एप हैंडराइटिंग की प्रैक्टिस कराएगा। कलर्स, पिकासो, फिंगर पेंट जैसे एप से ड्रॉइंग और कलरिंग कर सकते हैं।

सीखें राइम्स :
 प्री नर्सरी राइम्स, किड्स राइम्स, एबीसी, अल्फाबेट जैसे एप से एबीसीडी और राइम्स सीख सकते हैं। टच साउंड, किड्स जू एनिमल साउंड से कई पेट्स की आवाज सीख सकते हैं।
Source - Bhaskar

Follow by Email