ऑनलाइन करा सकते हैं वोटर आई कार्ड में करेक्शन, यह है प्रॉसेस


ऑनलाइन करा सकते हैं वोटर आई कार्ड में करेक्शन, यह है प्रॉसेस

नई दिल्ली। अब आप अपने वोटर आईडी कार्ड में हुई गलतियों को घर बैंठे ऑनलाइन सही करा सकते हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के द्वारा आप ऐसा कर पाएंगे। इस इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में जरुर होना चाहिए।...  




वोटर लिस्ट में होना चाहिए नाम... 

वोटर आई-डी कार्ड में करेक्शन तभी हो पाएगा, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर आपके कार्ड में करेक्शन नहीं हो पाएगा। आप किसी और के वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन नहीं करा पाएंगे। 

करेक्शन के स्टेप्स 

STEP-1 

सबसे पहले करे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर लॉगइन 

सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉगइन करना होगा। यहां पर जाकर आप को करेक्शन के लिए वोटर रोल के ऑइकन पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेज खुलेगा, जिस पर आपको फॉर्म 8 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

STEP-2

फॉर्म में भरें अपनी सारी जानकारियां 

नए पेज में एक नया फॉर्म आपको अपनी स्क्रीन पर दिखेगा।  इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारियां भरनी होंगी। इस फॉर्म में जानकारी भरते समय किसी भी तरह की कोई गलती ना करें।

STEP-3

वोटर आईडी कार्ड को रखें पास में
आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड को फॉर्म भरते वक्त साथ में रखें क्योंकि इससे ही आप यह देख पाएंगे कि आपको क्या करेक्शन  कराना है। आपके पुराने वोटर आईडी में जो भी गलती हो इसको आप देखकर के करेक्शन करा सकेंगे।
STEP-4

फोटो का भी कर सकते हैं करेक्शन अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में सारी डिटेल्स सही हैं, लेकिन फोटो में गड़बड़ी है तो आप उसको भी घर बैठे ऑनलाइन सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना कलर फोटो व्हाइट बैकग्राउंड में अपलोड करना होगा। किसी और कलर बैकग्राउंड में फोटो को अपलोड नहीं करें, क्योंकि यह निर्वाचन आयोग की तरफ से रिजेक्ट हो जाएगा।
STEP-5
 
चुनाव के वक्त हो जाएगा कार्ड में अपडेट 

निर्वाचन आयोग समय-समय पर अपडेटेड वोटर लिस्ट का प्रकाशन करता रहता है। आयोग राज्यों में चुनाव के वक्त इस लिस्ट को प्रकाशित करता करता है। करेक्शन करने के बाद चुनाव से पहले आपके पास अपडेटेड वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा। 

SOURCE - BHASKER

No comments:

Post a Comment

Follow by Email