अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ : आयोवा में ट्रम्प हारे, हिलेरी-सैंडर्स की मिली जीत


डेसमोइनेस (अमेरिका): टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने अमेरिका का आगामी राष्ट्रपति चुनने के लिए आयोवा में आज हुए रिपब्लिकन कॉकस में पद का उम्मीवार बनने के पार्टी के विवादास्पद दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प को सनसनीखेज शिकस्त दी जबकि डेमोक्रेटिक कॉकस में हिलेरी क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स दोनों ने जीत का परचम लहराया।

क्रूज, ट्रम्प और रूबियो में कड़ी टक्कर
आयोवा कॉकस के परिणाम घोषित होने के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए मुख्य रूप से तीन दावेदारों के बीच मुकाबला होगा। आयोवा में क्रूज और ट्रम्प के बाद मार्को रूबियो कड़ी टक्कर देते हुए तीसरे स्थान पर रहे।

ट्रम्प को 24 प्रतिशत वोट मिले
लगभग सभी मतों की गिनती के बाद क्रूज को कुल मतों के 28 प्रतिशत मत मिले जबकि ट्रम्प को 24 प्रतिशत वोट मिले। क्रूज को ट्रम्प के मुकाबले 5500 से अधिक वोट मिले। रूबियो 23 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। न्यूरोसर्जन से राजनेता बने बेन कार्ल्सन चौथे स्थान पर रहे, लेकिन उन्हें मात्र नौ प्रतिशत मत मिले।

हिलेरी और सैंडर्स के बीच बेहद नजदीकी मुकाबला रहा
डेमोक्रेटिक खेमे में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी और सैंडर्स के बीच बेहद नजदीकी मुलाबला रहा और दोनों ने लगभग 50-50 प्रतिशत वोट प्राप्त किए।

उम्मीदवार बनने के लिए महीनों से प्रचार
राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए डेमोकेट्रिक और रिपब्लिकन पार्टियों के दावेदारों की महीनों की चुनाव प्रचार मुहिम के बाद इस मध्य-पश्चिमी राज्य में मतदाता कॉकस में अपनी पसंद व्यक्त करने के लिए चर्च के बेसमेंटों, स्कूलों की व्यायामशालाओं और पुस्तकालयों में पंक्तिबद्ध खड़े हैं। दोनों दलों में यह भीतरी मुकाबला कड़ा है।

महीनों से जारी प्रचार मुहिम में ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष दावेदार माने जा रहे हैं और उन्होंने शुरुआत में सबसे पसंदीदा दावेदार माने जा रहे जेब बुश समेत सभी दावेदारों को पीछे छोड़ दिया है। रिपब्लिकन पार्टी का दावेदार बनने के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Source - ndtv

Follow by Email