भारतीय नौसेना के युद्धपोतों का श्रीलंका के कोलंबो का दौरा



भारतीय नौसेना के जहाजों तीर और सुजाता का प्रथम प्रशिक्षण जहाजों के बेड़े (स्‍क्‍वाड्रन) से निर्मित भारतीय तटरक्षक बल के जहाज वरुण के साथ आज श्रीलंका के कोलंबो का दौरा करने का कार्यक्रम है और वे वहां स्प्रिंग टर्म-16 के दौरान उनकी विदेशी तैनाती के एक हिस्‍से के रूप में 19 अप्रैल तक रहेंगे। प्रथम प्रशिक्षण स्‍क्‍वाड्रन के वरिष्‍ठ अधिकारी कैप्‍टन एस.आर. अय्यर आईएनएस तीर के बोर्ड पर शुरूआत करेंगे।

भारत और श्रीलंका का एक घनिष्‍ठ और दीर्घकालिक संबंध रहा है जो कई प्रकार की गतिविधियों और संपर्कों से जुड़ा है और इनमें लगातार मजबूती आई है। भारत
और श्रीलंका के लोगों के बीच घनिष्‍ठ सांस्‍कृतिक संबंध हैं और वे एक लोकतांत्रिक एवं बहुवादी समाज की दृष्टि को साझा करते हैं। एक दूसरे देशों में आईएन तथा एसएलएन जहाजों के दौरे तथा एसएलआईएनईएक्‍स जैसे द्विपक्षीय अभ्‍यास व्‍यापक संचालनगत एवं प्रशिक्षण संपर्कों का अवसर प्रदान करते हैं तथा समुद्र में व्‍यवस्‍था के रखरखाव में योगदान देते हैं। कोलंबो में प्रशिक्षण स्‍क्‍वाड्रन की वर्तमान तैनाती दोनों देशों एवं दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच घनिष्‍ठ संबंधों को और मजबूत बनाएगी।

Follow by Email