18 Apr 2016

रुस और चीन के साथ बातचीत के लिए मास्को पहुंची सुषमा


रुस और चीन के साथ बातचीत के लिए मास्को पहुंची सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रुस और चीन के साथ द्बिपक्षीय स्तर की बातचीत में भाग लेने के लिए मास्को पहुंच गई हैं. इस बैठक में तीनों देशों के बीच अनेक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

स्वराज तेहरान में ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मुलाकात करने के बाद अपनी यात्रा के दूसरे चरण में रुस पहुंच गईं. भारत, चीन और रुस की बैठक में आतंकवाद और अफगानिस्तान की सुरक्षा का मुद्दा प्रमुखता से उठाया जाएगा.

रुस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव भारत और चीन के अपने समकक्षों को वर्तमान में सीरिया की स्थिति तथा आतंकवादी संगठन आईएस के खिलाफ उन्नति से अवगत कराएंगे. 

वहीं श्रीमती स्वराज चीन के विदेश मंत्री वांग लेई के साथ बैठक में चीन द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को प्रतिबंध सूची में शामिल करने के खिलाफ वीटो शक्ति का प्रयोग किए जाने का मुद्दा उठाएंगी. रुस इस बैठक में भारत और अमेरिका के सैनिक समझौते पर चिंता व्यक्त कर सकता है तो वहीं श्रीमती स्वराज आग लगने की घटना में दो भारतीयों की मृत्यु का मुद्दा उठाएंगी. 

इससे पहले अपनी यात्रा के पहले चरण में ईरान पहुँचीं श्रीमती स्वराज ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद राष्ट्रपति हसन रुहानी से मुलाकात की. श्री रूहानी ने अफगानिस्तान और आतंकवाद की चुनौती समेत अन्य क्षेीय मुद्दों पर भारत के साथ करीबी वार्ता की उम्मीद जताई. रूहानी ने मुलाकात के दौरान चाबहार बंदरगाह के संबंध में बातचीत की.

source - samaylive

Follow by Email