26 Apr 2016

रघुराम राजन सबसे ताकतवर, लेकिन वेतन के मामले में RBI में चौथे नंबर पर



नयी दिल्ली : रघुराम राजन शायद भारत के सबसे ताकतवर गवर्नर में से एक हैं. उनकी ताकत इतनी है कि वित्त मंत्रालय भी उनके सामने कभी-कभार कमजोर सा प्रतीत होता है. पिछले दिनों उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को ‘अंधों में काना राजा’ की संज्ञा दे डाली थी. बावजूद इसके यह ताकतवर व्यक्ति सबसे ज्यादा तनख्वाह पाने वाले गवर्नर नहीं हैं.

सूचना का अधिकार कानून के जरिये जो बात निकल कर सामने आयी है, उसके अनुसार रघुराम राजन का मासिक वेतन 1,98,700 रुपये है. इसमें उनका मूल वेतन, महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते शामिल हैं. रिजर्व बैंक ने अपने कर्मचारियों के वेतन के संबंध में जो जानकारी दी है, उसके अनुसार तीन अन्य व्यक्ति को रघुराम राजन से अधिक तनख्वाह मिलती है. इन तीनों में सबसे अधिक वेतन गोपाल कृष्ण सीताराम हेगड़े को मिलती है, जिनकी तनख्वाह चार लाख रुपये है. दूसरा स्थान अन्नामलाई अरापुली का जिन्हें 2,20,355 और तीसरा स्थान वी कंडास्वामी का है जिन्हें 2.1 लाख रुपये मिलते हैं. 

वेतन का यह आंकड़ा वर्ष 2015 जून-जुलाई है. वर्तमान की स्थिति ज्ञात नहीं है और ना ही यह पता है कि उक्त तीनों व्यक्ति जो राजन से अधिक तनख्वाह पाते हैं, वह आरबीआई में कार्यरत है या नहीं.
Source - prabhat khabar

Follow by Email