मौसम ने बदली करवट, उत्तर भारत में हफ्ते भर जारी रहेगा आंधी-बारिश का सिलसिला



दिल्लीवालों को गर्मी से कुछ राहत मिली

मई की शुरुआती जोरदार गर्मी के बाद अब तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास आकर टिक गया है. बीते 24 घंटों में तापमान में 3 से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट उत्तर भारत में देखी गई है. खास बात ये है कि अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश का सिलसिला अगले सात दिनों तक बना रहेगा.
क्यों बदला मौसम? 
मौसम विभाग के मुताबिक एक ताकतवर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर भारत में दाखिल हो चुका है. इस वेदर सिस्टम के चलते उत्तर राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है. इसी के साथ अरब सागर से आ रही नम हवाएं भी हिमालय की तलहटी तक पहुंच रहीं हैं. उधर दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी की नम हवाएं पूर्वोत्तर भारत होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल तक पहुंच रही हैं. इस वजह से पूरे उत्तर भारत में मौसम यू-टर्न ले चुका है.

दिल्ली में हफ्तेभर जारी रह सकता है आंधी और हल्की बारिश का स‍िलसिला
पश्चिम बंगाल और बिहार में कई जगहों पर अगले दो चार दिनों तक बारिश का सिलसिला रुक-रुककर जारी रहेगा. इसी के साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम बदल चुका है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ चुके हैं और शाम होते होते कई जगहों पर धूलभरी आंधी और बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बारिश का सिलसिला अगले पूरे हफ्ते तक जारी रहने की पूरी संभावना है.

पहाड़ों में 10 मई तक रुक-रुक कर होगी बर्फबारी 
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. निचले इलाकों में बारिश होगी तो ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है. बारिश और बर्फबारी का ये सिलसिला 10 मई तक रुक-रुककर जारी रहेगा.

लू से भी मिलेगी राहत 
जानकारों के मुताबिक समंदर से आ रही नम हवाओं और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का मेलमिलाप उत्तर भारत के साथ-साथ मध्य भारत में मौसम को बदल कर रख देगा. ओडिशा और छत्तीसगढ़ को छोड़कर ज्यादातर इलाकों में पारा लुढ़क जाएगा और हीटवेव पीछे हट जाएगी. महाराष्ट्र के सूखा ग्रस्त इलाकों, अंदरूनी कर्नाटक और तेलंगाना में कई जगहों पर अगले चार-पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश की संभावना बन चुकी है. ऐसे में लोगों को हफ्ते भर के लिए भीषण गर्मी से फौरी तौर पर राहत मिल जाएगी.
Source - Aaj Tak

Follow by Email