जानिए खेल रत्न पुरस्कार में विराट कोहली को किन-किन खिलाड़ियों से मिलेगी चुनौती



विराट कोहली की फाइल तस्वीर
नई दिल्ली: टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली लंबे समय से जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए उन्हें खेलों की दुनिया से कोई भी सम्मान हासिल हो सकता है। भारतीय क्रिकेट संघ ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए विराट कोहली के नाम की सिफारिश की है। खास बात ये है कि इस सम्मान के लिए चार साल बाद किसी क्रिकेटर के नाम की सिफारिश की गई है।

बोर्ड को उम्मीद है कि कोहली ने लगातार दो साल से जिस तरह का प्रदर्शन किया है और टी-20 वर्ल्ड कप के बाद आईपीएल-9 में भी वह जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उस हिसाब से वह इस खिताब के सही हकदार हैं। बीसीसीआई ने अजिंक्य रहाणे का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए आगे बढ़ाया है।
खेल रत्न पुरस्कार की रेस में ये नाम हैं शामिल

खेल रत्न पुरस्कार की रेस में विराट के अलावा कई और नाम शामिल हैं। विराट को वर्ल्ड कप, कॉमनवेल्थ खेल और एशियन गेम्स चैंपियन पिस्टल शूटर जीतू राय, कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन एथलीट विकास गौड़ा, एथलीट टिंटू लुका, स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल, गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी के अलावा बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और एशियन गेम्स चैंपियन तीरंदाज अभिषेक वर्मा जैसे नामों से चुनौती मिल सकती है। हालांकि पीवी सिंधू और अभिषेक वर्मा के नामों को लेकर पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि वे इस रेस में शामिल हैं या नहीं।

दो क्रिकेटर पा चुके हैं खेल रत्न सम्मान

इससे पहले सिर्फ़ दो क्रिकेटरों को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर को 1997-98 में और महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2012 में राहुल दविड़ के नाम की सिफारिश की गई थी, लेकिन ओलिंपिक साल होने की वजह से ये खिताब ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान योगेशवर दत्त के नाम हुआ।

अर्जुन पुरस्कार के लिए अजिंक्य रहाणे के नाम को बढ़ाया गया है। पिछले साल रोहित शर्मा को यह पुरस्कार मिला था। अब तक 48 क्रिकेटरों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।
Source - NDTV

Follow by Email