BREAKING NEWS - नोटबंदी के बाद भी कालाधन बचाने वालों के लिए ये है पीएम मोदी का प्लान!

नोटबंदी के बाद भी कालाधन बचाने वालों के लिए ये है पीएम मोदी का प्लान!
नई दिल्ली: नोटबंदी के माहौल के पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई बैठक खत्म हो गई है. सरकार ने इस बैठक में अक बेहद अहम फैसला लिया है.
नोटबंदी के बाद काला धन बैंक में जमा करने वाले नियम का फायदा उठाकर बच ना जाएं, इसके लिए सरकार अब इनकम टैक्स एक्ट में बदलाव करने जा रही है. सरकार संसद के इसी सत्र में बिल ला सकती है.

नोटबंदी के बाद ढाई लाख रुपए से ऊपर अपने खाते में जमा करने वालों के लिए ये बड़ी खबर है ताकि वो आईटीआर फाइल करके दो सौ फीसदी पेनाल्टी से बचने की कोशिश ना कर पाएँ.
इसके साथ ही इक बैठक में कैशलेश इकोनॉमी को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई. आपको बता दें कि आज वित्तमंत्री अरुण जेटली ने देश के प्रमुखों के प्रमुखों के साथ बैठकर इस दिशा में बढ़ने के संकेत दिए थे.
नोटबंदी पर सरकार का सबसे ताजा फैसलानोटबंदी के 16वें दिन आज मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कल से यानी 25 नवंबर से बैंक और डाकघरों से पैसे बदलने की सुविधा बंद कर दी है. यानी 500 और 1000 के नोट के बदले 2000 रुपये तक एक्सचेंज करने की सुविधा को खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा 1000 का नोट अबसे नहीं चलेगा और इसे सिर्फ आप बैंक में जमा करा सकते हैं. बैंकों और डाकघरों में आज आधी रात के बाद से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे.
जानें फैसले की बड़ी बातें.. 
  1. केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूलों, म्यूनिसिपेलिटी और लोकल बॉडी स्कूल्स की 2000 रुपये तक की फीस के लिए 500 के पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जा सकेगा,
  2. सरकारी और राज्य सरकार के कॉलेजों में भी 500 रुपये के नोट से फीस ली जाएगी.
  3. ग्राहक कॉपरेटिव स्टोर्स में भी 500 रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे और इसकी लिमिट 5000 रुपये ही होगी.
  4. प्रीपेड मोबाइल के टॉप-अप के लिए भी 500 का पुराना नोट इस्तेमाल किया जा सकता है.
  5. 15 दिसंबर तक आप पब्लिक यूटिलिटी बिलों के पेमेंट के लिए 500 के नोट का उपयोग कर सकेंगे. इसमें सिर्फ पानी और बिजलों का भुगतान शामिल है. ये सुविधा सिर्फ इंडीविजुएल और हाउसहोल्डर्स के बिलों के भुगतान के लिए होगी.
  6. जैसा कि रोड और ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने तय किया है कि 2 दिसंबर तक टोल नहीं लिया जाएगा तो इन टोल प्लाजा पर 3 दिसंबर से 15 दिसंबर तक 500 के पुराने नोटों के जरिए टोल लिया जा सकेगा.
  7. विदेशी नागरिकों को एक हफ्ते में सिर्फ 5000 रुपये तक की विदेशी करेंसी एक्सचेंज करने की अनुमति होगी. इसकी जानकारी उनके पासपोर्ट में भी देनी पड़ेगी. इसके बारे में जरूरी निर्देश आरबीआई द्वारा आगे जारी किए जा सकते हैं.
  8. पेट्रोल पंप, सरकारी अस्‍पताल, ट्रेन, मेट्रो, हवाई यात्रा, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली बिल, पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल व टैक्‍स, सरकारी अस्‍पताल परिसर की फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहकारी स्टोर, सेंट्रल और स्टेट कॉलेजों में 500 के नोट चलेंगे
  9. पुराने नोटों के इस्तेमाल के लिए मिली छूट की किसी भी श्रेणी में 1000 का नोट अब स्वीकार नहीं किया जाएगा. 1000 रुपये के पुराने नोट के ना तो इस्तेमाल करने की छूट दी गई है और ना ही बैंकों में एक्सचेंज करने की ये नोट अब सिर्फ बैंक खातों में ही जमा होंगे.
  10. किसान 500 रुपए के पुराने नोटों से बीज अब भी खरीद सकेंगे.

Follow by Email