ईपीएफओ: 19 दिसंबर को ब्याज दरों पर हो सकता है फैसला, 6 लाख कंपनियों को होगा बड़ा फायदा



नई दिल्ली: रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अगले हफ्ते ब्याज दरों पर फैसला कर सकता है। ईपीएफओ के न्यासी बोर्ड की 19 दिसंबर यानि सोमवार को बैठक होने वाली है, जिसमे वित्त वर्ष 2016-17 के लिए पीएफ जमा पर मिलने वाले ब्याज की दर पर फैसला हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक ब्याज दर 8.8 फीसदी रह सकती है, जो पिछले वित्त वर्ष के लिए तय की गई थी।



वहीं दूसरी तरफ ईपीएफओ प्रशासनिक शुल्क को घटाकर कुल वेतन पर 0.65 फीसदी करने के प्रस्तााव पर भी विचार कर सकता है। यह फिलहाल 0.85 फीसदी है। इस फैसले से ईपीएफओ के तहत आने वाली करीब छह लाख कंपनियों को सालाना 1,000 करोड़ रुपए की बचत होगी। वहीं श्रम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याशज दर 8.8 फीसदी से कम नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वित्त वर्ष में अभी तक संगठन की आय में कोई गिरावट नहीं आई है।



ईपीएफओ ने क्या कहा:



ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने बताया कि 2016-17 के लिए ब्याज दर तय करने का प्रस्ताव ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक के प्रमुख एजेंडे में है। श्रम मंत्री सीबीटी बैठक की अगुवाई करते हैं। जॉय ने कहा कि ईपीएफओ अभी चालू वर्ष के लिए आय के अनुमान पर काम कर रहा है। इस प्रस्ताव को सोमवार को सीबीटी की बैठक में रखा जाएगा।

- See more at: http://www.jagran.com/business/biz-epfo-may-take-decision-on-the-rate-of-interest-on-next-week-15201338.html#sthash.YisImNkE.dpuf

Follow by Email