22 Dec 2016

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मथुरा में स्‍वच्‍छ भारत के चैम्पियनों को संबोधित किया

Image result for बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मथुरा में स्‍वच्‍छ भारत के चैम्पियनों को संबोधित किया

मथुरा में स्‍वच्‍छ भारत के चैम्पियन सरपंचों और कलेक्‍टरों के आयोजित दो दिवसीय स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन को प्रतिष्ठित बॉलीवुड अभिनेता श्री अक्षय कुमार ने संबोधित किया। सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि जब उन्‍हें स्‍वच्‍छता चैम्पियनों को संबोधित करने का निमंत्रण मिला तो उन्‍होंने बिना हिचक इसे स्‍वीकार करने में एक क्षण भी नहीं लगाया। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दृष्टिकोण स्‍वच्‍छ भारत मिशन के लिए ग्रामीण स्‍वच्‍छता तथा 2019 तक खुले में शौच मुक्‍त भारत बनाने के अभियान में योगदान देने के लिए सड़कों पर निकलने वाले सभी सरकारी और जमीनी स्‍तर के कार्यकर्ताओं को उन्‍होंने सलाम किया।

श्री कुमार इस समय मथुरा के आसपास ग्रामीण स्‍वच्‍छता और परिवार के लिए शौचालय तथा महिलाओं की सुरक्षा और प्रतिष्‍ठा पर आधारित एक फिल्‍म की शूटिंग कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि किसी संदेश का गहरा असर हो इसके लिए जन मनोरंजकों द्वारा सामाजिक संदेशों को फैलाने की जरूरत है। अभिनेता ने कहा कि यह हमारे लिए शर्म की बात है कि जिस युग में हम मंगल ग्रह पर जा रहे हैं उसी युग में इस देश में लोग खुले में शौच कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इसे जन आंदोलन बनाने की कल्‍पना की है, समुदायों को इस दिशा में अपने से अगुवाई कर गांवों में उन लोगों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए जो अपने परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य की तुलना में मोबाइल फोन को प्राथमिकता देते हैं। श्री कुमार ने स्‍वच्‍छ भारत कार्यकर्ताओ से भी बातचीत की और इस क्षेत्र में काम करने में उनके समक्ष पेश हो रही चुनौतियों और उनके द्वारा इन्‍हें हल किए जाने के उनके अनुभव भी सुने ।

दो दिवसीय सम्‍मेलन के दौरान एक अन्‍य सत्र का भी संचालन स्‍वच्‍छ भारत चैम्पियनों के साथ किया गया। इस सत्र का संचालन प्रतिष्ठित प्रबंधन गुरु श्री शिव खेड़ा ने किया। इस सम्‍मेलन का समापन मथुरा के मुदेसी ग्राम पंचायत के दौरे के साथ हुआ। इस पंचायत दौरे के दौरान देश भर से आए स्‍वच्‍छता चैम्पियनों ने गांव में चल रहे शौचालय निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

इस सम्‍मेलन का नेतृत्‍व पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय के सचिव श्री परमेश्‍वरन अय्यर ने किया।

Follow by Email