13 Feb 2016

काशी में फिर PM मोदी के सामने होंगे केजरीवाल, अमित शाह भी लेंगे जायजा



वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर वाराणसी दौरे पर एक साथ रहेंगे। दोनों नेता 22 फरवरी को रविदास जयंती के मौके पर वहां उपस्थित होंगे। हालांकि दोनों अलग-अलग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के शताब्दी दीक्षांत समारोह में तो केजरीवाल रविदास जयंती के प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे। शताब्दी दीक्षांत समारोह में बीएचयू मोदी को डॉक्टर ऑफ लॉ की उपाधि देगा। रविदास जयंती के प्रोग्राम में मोदी भी जाएंगे। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका है जब ये दोनों नेता एक साथ वाराणसी दौरे पर जा रहे हैं। इसी दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी दौरे पर हैं। वह भी प्रदेश के राजनीतिक हलचल को यहां से जानने की कोशिश करेंगे। 

पीएम मोदी आज ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह का उद्घाटन करेंगे

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन देश को अपनी ‘विनिर्माण ताकत’ प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर उपलब्ध कराएगा जहां घरेलू और वैश्विक निवेशकों से अरबों डॉलर का निवेश आकर्षित होने की संभावना है।

एक सप्ताह तक चलने वाले इस औद्योगिक आयोजन में 2,500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और 8,000 घरेलू कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसमें 68 देशों से विदेशी सरकारी प्रतिनिधिमंडल और 72 देशों से कारोबारी प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे।

इस आयोजन में विदेशी सरकारों व प्रांतों के प्रमुख भी हिस्सा लेंगे जिनमें स्वीडन, फिनलैंड के प्रधानमंत्री और पोलैंड के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं।

11 Feb 2016

रितिक और यामी की फिल्म काबिल 26 जनवरी 2017 को होगी रिलीज

यामी गौतम और रितिक रोशन

रितिक रोशन की अपकमिंग फिल्म काबिल इन दिनों खूब चर्चा में है. फिल्म में उनकी को एक्ट्रेस एक्ट्रेस यामी गौतम का नाम उजागर होने के बाद इस फिल्म की रिलीज डेट का भी खुलासा हो गया है.

अंग्रेजी अखबार 'डीएनए' के मुताबिक, रितिक की फिल्म 'काबिल' की रिलीज डेट 26 जनवरी 2017 होने वाली है. इस फिल्म को प्रोड्यूस करने जा रहे डायरेक्टर राकेश रोशन ने अखबार से बात करते हुए कहा, इस साल बहुत सारी मेजर डेट्स पहले से ही बुक की जा चुकी हैं, इसलिए हमने 26 जनवरी 2017 को रिजर्व कर लिया है और तभी 'काबिल' रिलीज करेंगे. हमें फिल्म रिलीज करने की कोई जल्दी नहीं है.'

राकेश ने कहा, 'हमें संजय (डायरेक्टर संजय गुप्ता ) ने विजय मिश्रा की लिखी हुई स्टोरी सुनाई, जो रितिक और मुझे अच्छी लगी. यह ऐसी कहानी है जिसे पहले कभी रतिक ने नहीं किया. एक थ्रिलर स्टोरी है. अभी तक इस तरह की फिल्म नहीं बनाई गई है. यह एक ऐसी फिल्म होगी जिसमें संजय गुप्ता और मेरे स्टाइल का मिश्रण मिलेगा.'

'काबिल' में रितिक रोशन, यामी गौतम के अलावा रोनित रॉय, सोनू सूद, और गिरीश कुलकर्णी भी अहम भूमिकर में नजर आएंगे.
Source - aaj tak

U-19 वर्ल्ड कप : वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को हराया, फाइनल में भारत से भिडंत



मीरपुर: शमर स्प्रिंगर के ऑलराउंड प्रदर्शन की मदद से वेस्टइंडीज ने गुरुवार को मीरपुर में एक रोमांचक मुकाबले में मेजबान बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया। वेस्टइंडीज का सामना अब तीन बार के चैंपियन भारत से होगा।

वेस्टइंडीज के सामने 227 रन का लक्ष्य था और ऐसे में स्प्रिंगर ने 88 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 62 रन की शानदार पारी खेली। उनके अलावा कप्तान शिमरान हेटमेयर (60) और सलामी बल्लेबाज गिडरोन पोप (38) ने भी उपयोगी योगदान दिया, जिससे वेस्टइंडीज ने 48.4 ओवर में सात विकेट पर 230 रन बनाकर दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई, जो 14 फरवरी को होगा।

धौनी ने हिंदी दैनिक को भेजा कानूनी नोटिस, ठोकेंगे 100 करोड़ का दावा !



नयी दिल्‍ली : भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी ने एक प्रमुख हिंदी दैनिक को 9 पन्‍ने का कानूनी नोटिस भेजा है. डेक्‍कन क्रोनिकल की रिपोर्ट को अगर माने तो धौनी हिंदी दैनिक के खिलाफ 100 करोड़ रूपये की मानहानि का दावा ठोकने पर विचार कर रहे हैं.

* क्‍या है मामला

कुछ दिनों पहले हिंदी दैनिक में धौनी को लेकर खबर छपी थी कि 2014 में भारत और इंग्‍लैंड के बीच मैनचेस्‍टर में खेला गया टेस्‍ट मैच फिक्‍स था. अखबार ने क्रिकेट अधिकारी सुनिल देव के हवाले से खबर छापी थी. लेकिन मीडिया में जो खबरें आ रही हैं उसके अनुसार सुनिल देव ने भी इस खबर से इनकार कर दिया है और अखबार के स्टिंग ऑपरेशन को भी फर्जी बताया.

फरहान-अधुना के अलगाव पर ये बोलीं शबाना आजमी!


विख्यात अभिनेत्री शबाना आजमी का कहना है कि उनके बेटे फरहान अख्तर अपनी पत्नी अधुना से अलग हो गए हैं और इसपर स्पष्टीकरण की कोई जरूरत नहीं है।

'भाग मिल्खा भाग' स्टार और जानी मानी हेयर स्टाइलिस्ट अधुना ने परस्पर और सौहार्दपूर्ण ढंग से 15 साल पुरानी शादी समाप्त करने के निर्णय के बारे में हाल ही में घोषणा की है।

आदित्य कपूर का नौवीं कक्षा में पहली बार टूटा दिल



मुंबई: रोमांटिक किरदारों के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता आदित्य राय कपूर ने बताया कि नौवी कक्षा में उनका पहली बार दिल टूटा था. आदित्य ने आईएएनएस को बताया, “मेरा पहला अलगाव तब हुआ जब मैं नौवी कक्षा में था. मुझे याद है ऐसा लग रहा था जैसे सब कुछ खत्म हो गया है और मेरे लिए वो दुनिया खत्म हो जाने जैसा था और ऐसा लग रहा था कि मुझे कभी कोई लड़की नहीं मिलेगी. फिर परीक्षा पास करने के बाद सबकुछ ठीक हुआ.”

डेढ़ साल के उच्चस्तर 28800 रुपए पर पहुंचा सोना



नई दिल्ली : विदेशों में तेजी के रूख ओर शादी विवाह वालों की मांग को पूरा करने के लिए आभूषण निर्माताओं की लिवाली के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव 215 रुपए की तेजी के साथ 28800 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा पहुंचा सोना इस समय 18 माह के उच्चस्तर पर आ गया है और इस साल सोने की कीमतों में यह सबसे लम्बी लगातार वृद्धि है।

लांस नायक हनुमंतप्पा नहीं रहे, सियाचिन के जांबाज लांस नायक हनुमंतप्पा को रक्षा मंत्री, सेना प्रमुखों, राहुल ने दी श्रद्धांजलि

DEFENCE EMPLOYEE: लांस नायक हनुमंतप्पा नहीं रहे, सियाचिन के जांबाज ल...: नई दिल्ली:  सियाचिन में छह दिन 25 फुट बर्फ के नीचे फंसे रहने का बाद जिंदा निकले लांस नायक हनुमंतप्पा नहीं रहे। दिल्ली में सेना के आर एंड ...




गुड न्यूज! कर्मचारियों को पीएफ पर बोनस दे सकता है EPFO

750 करोड़ का बोनस देगा ईपीएफओ

ईपीएफओ साल 2015-16 के लिए ब्याज दर बढ़ाने की बजाय अपने उपभोक्ताओं को 750 करोड़ रुपये का बोनस देने पर विचार कर रहा है. यह अपनी तरह का ऐसा पहला कदम होगा.

शेयर बाजार में सुनामी, सेंसेक्स के 807 अंक टूटने से निवेशकों के 3 लाख करोड़ डूबे

ज़ी मीडिया ब्यूरो

मुंबई : शेयर बाजार में आज बिकवाली की सुनामी आ गई और चौथे दिन भारी गिरावट देखने को मिली। खराब वैश्विक संकेतों और कंपनियों के खराब नतीजों ने बाजार को जबरदस्त तरीके से पटका है। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 807.07 अंक टूटकर 23,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया। यह सेंसेक्स का 21 महीने का सबसे निचला स्तर है। साथ ही यह छह महीने में सेंसेक्स की सबसे बड़ी गिरावट भी है।

रोहित वेमुला की मां ने कहा, अपने बेटे के लिए न्याय चाहती हूं

तिरुवनंतपुरम :पिछले महीने खुदकुशी करने वाले हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने आज कहा कि वह अपने बेटे के लिए न्याय की लड़ाई लड़ती रहेगी।

राधिका वेमुला ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो बार आये और परिवार को सांत्वना दी लेकिन प्रधानमंत्री की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं देखी गयी। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग द्वारा आयोजित सम्मेलन में भाग लेने अपने दूसरे बेटे राजू के साथ यहां आईं राधिका ने एक कानून की वकालत की ताकि देश में किसी के साथ भी उनके बेटे जैसी परिस्थिति पैदा नहीं हो।

उन्होंने कहा, ‘कई नेता आये। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो बार आये और हमें दिलासा दिया। लेकिन प्रधानमंत्री की तरफ से कोई जवाब नहीं आया।’ उन्होंने कहा, ‘हम न्याय चाहते हैं। रोहित की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए। हम किसी का नाम नहीं लेना चाहते। लेकिन आप सभी जानते हैं कि वो कौन लोग हैं।’ 

एमएससी छात्र राजू वेमुला ने कहा कि वे हैदराबाद विश्वविद्यालय की ‘ज्वाइंट एक्शन कमेटी फॉर सोशल जस्टिस’ के साथ इस महीने के अंत में तीन दिवसीय ‘दिल्ली चलो’ कार्यक्रम और संसद मार्च आयोजित करेंगे। उन्होंने कहा कि रोहित को न्याय दिलाने के लिए आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के संस्थानों में अभियान चल रहा है।
Source - zee news

Double MPs’ salary, allowances soon: Parl panel members to Govt

7th CPC & Employee News: Double MPs’ salary, allowances soon: Parl panel me...: NEW DELHI: Several members in a parliamentary panel have pitched for quick implementation of the Centre’s proposed move to double salary a...




JKCCTU opposes 7th Pay panel recommendations

7th CPC & Employee News: JKCCTU opposes 7th Pay panel recommendations: JAMMU, Feb 10: The J&K Co-ordination Committee of Trade Unions (JKCCTU) has expressed serious concern over anti-employee recomme...




सलमान खान बोले- शादी का तो पता नहीं, लेकिन 3-4 बच्चे तो चाहिए



सलमान खान

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान के फैन्स भले ही लंबे समय से अपने पसंदीदा एक्टर को विवाह बंधन में बंधते देखने का इंतजार कर रहे हों, लेकिन सलमान फिलहाल शादी करने के मूड में नहीं हैं. हां, उनको 3-4 बच्चे जरूर चाहिए.

सलमान को शादी पर संदेह, पर बच्चों की चाहत 

कॉमेडियन गुरप्रीत गुग्गी केजरीवाल की आम आदमी पार्टी में शामिल



गुरप्रीत गुग्गी (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: अभिनेता और हास्य कलाकार गुरप्रीत गुग्गी बुधवार को अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए। 'आप' के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने मीडिया को बताया कि गुग्गी के पार्टी में शामिल होने से आम आदमी पार्टी को फायदा होगा और इससे पंजाब के युवाओं को सकारात्मक संदेश पहुंचेगा।

सीरीज की सबसे बोल्ड फिल्म ‘जिस्म-3’ का निर्देशन करेंगी पूजा भट्ट


पूजा ने बताया कि यह अब तक की सबसे बोल्ड फिल्म होगी। इस समय मैंने चीजों को पूरा करने का निर्णय लिया है। 2003 में आई ‘जिस्म’ फिल्म में बिपाशा बसु और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में थे। इसका सीक्वेल 2013 में आया था जिससे सन्नी लियोन ने हिन्दी फिल्म जगत में पदार्पण किया था।

मुंबई। अभिनेत्री-फिल्म निर्माता पूजा भट्ट एरोटिक थ्रिलर ‘जिस्म’ श्रृंखला की तीसरी फिल्म का निर्माण करेंगी। पूजा ने बताया कि ‘जिस्म 3’ नाम से बनने वाली फिल्म श्रृंखला की सबसे ‘बोल्ड’ फिल्म होगी और इसमें तीन अभिनेता और एक अभिनेत्री मुख्य भूमिका में होंगे। भट्ट ने बताया कि इस साल मैं ‘जिस्म 3’ पर काम शुरू कर रही हूं और यह फिल्म 2017 में कभी भी प्रदर्शित हो सकती है।

अभिनेत्री-फिल्म निर्माता पूजा भट्ट एरोटिक थ्रिलर ‘जिस्म’ श्रृंखला की तीसरी फिल्म का निर्माण करेंगी।
Source - khabar.ibnlive

पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अबू धाबी के शहजादे की दिल्ली एयरपोर्ट पर की अगवानी



नई दिल्ली: अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान नई दिल्ली पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल से इतर जाकर अपने इस 'खास दोस्त' की हवाई अड्डे पर खुद अगवानी की। उम्मीद है कि इस यात्रा से भारत और यूएई के संबंधां में नई शक्ति और गति मिलेगी।

नाहयान के तीन दिवसीय दौरे पर दोनों देश ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को विस्तार देने के उपायों पर चर्चा करेंगे तथा तेल, परमाणु ऊर्जा, आईटी, अंतरिक्ष, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। अल नाहयान के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष मंत्री और सौ से अधिक कारोबारी तथा शीर्ष कंपनियों के सीईओ शामिल हैं।

कृमिनाशक दवा से 200 बच्चे बीमार



प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में बुधवार को पिलाई गई कृमिनाशक दवा से विभिन्न जिलों में करीब 200 बच्चे

जयपुर।प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में बुधवार को पिलाई गई कृमिनाशक दवा से विभिन्न जिलों में करीब 200 बच्चे बीमार हो गए। विश्व कृमि नियंत्रण दिवस पर चिकित्सा विभाग ने बुधवार को 1 से 19 वर्ष तक की आयु के 2.47 करोड़ बच्चों को दवा देने का लक्ष्य रखा था। जो बच्चे अनुपस्थित थे, उन्हें 15 फरवरी को यह दवा पिलाई जाएगी। इधर, विभाग का कहना है कि इस तरह के साइड इफेक्ट से घबराने की जरूरत नहीं है।

आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'कपूर एंड सन्स' का ट्रेलर रिलीज

आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमांस के चर्चे पहले से ही लोगों को एंटरटेन कर रहे हैं और इसी मौके पर इन स्टार्स के फैन्स के रोमांच को दोगुना कर रहा है फिल्म 'कपूर एंड सन्स' का मजेदार ट्रेलर. हाल ही में आलिया भट्ट, सिद्धार्थ कपूर और फवाद खान स्टारर फिल्म 'कपूर एंड सन्स' का ट्रेलर रिलीज हो गया है.

फिल्म ट्रेलर सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है. ट्विटर पर छाए इस फिल्म के ट्रेलर में कपूर फैमिली की नोक झोंक के बीच बनते बिगड़ते रिश्तों को बयां किया गया है. एक ऐसा परिवार जिसमें दो बेटे हैं और दोनों एक ही लड़की को चाहते हैं. परिवार में पति पत्नी के झगड़ों के बीच बुजुर्ग दादा बने ऋषि कपूर की फोटो खिंचवाने का शौक और फिर फैमिली के टूट जाने का शॉक कुछ ऐसे ही फैमिली ड्रामें को बयां करता है 'कपूर एंड सन्स' का ट्रेलर.

ट्रेलर में जहां आलिया अपनी क्यूट स्माइल से कपूर सन्स को रिझाती नजर आ रही हैं वहीं फवाद खान का इस फिल्म में कुछ अलग और गुस्सैल अंदाज में दिख रहे हैं. सिद्धार्थ, रतना पाठक और रजत कपूर भी इस फैमिली ड्रामा में शानदार नजर आ रहे हैं.

शकुन बतरा के निर्देशन में बनी फिल्म 'कपूर एंड सन्स' 18 मार्च को रिलीज होगी.

देखें फिल्म 'कपूर एंड सन्स' का ट्रेलर:


फेसबुक के भारत विरोधी ट्वीट पर बवाल

कैलिफोर्निया।
ट्राई द्वारा फ्री बेसिक्स प्लान को खारिज करने के फैसले से सोशल साइट फेसबुक बौखला गई है। फेसबुक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल मार्क एंड्रीसन ने ट्राई के फैसले को लेकर भारत विरोधी ट्वीट किया। इस पर विवाद हो गया। इसके बाद मार्क ने ट्वीट डिलीट कर दिया।

यह लिखा
मार्क एंड्रीसन ने ट्वीट किया कि भारत की इकोनॉमी ब्रिटिश शासन के अधीन (औपनिवेशिक) ज्यादा बेहतर थी। भारत को तो औपनिवेशिक शासन की आदत हो चुकी है, अब इसका विरोध क्यों?

फिर की तौबा...
जल्द ही मार्क के ट्वीट का सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो गया। लिहाजा मार्क ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिया। लेकिन तब तक लोगों ने उनके ट्वीट के स्क्रीनशॉट ले लिए थे। 

आखिर मार्क को ट्वीट करना पड़ा कि वे अब भारतीय अर्थव्यवस्था या राजनीति पर किसी बहस में शामिल नहीं होंगे।

बिगड़ती ही जा रही है हनुमंतप्‍पा की हालत, किडनी और लिवर ने काम करना बंद किया



सियाचिन में छह दिनों तक भारी बर्फ के नीचे दबे रहे लांसनायक हनुमंतप्पा कोपड़ की हालत और बिगड़ गई है. डॉक्टरों ने उनका ताजा मेडिकल बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि उनके कई अंग काम नहीं कर रहे हैं. उनकी किडनी और लिवन ने काम करना बंद कर दिया है. डॉक्टरों ने बताया कि उनकी हालत अब भी बेहद गंभीर है और अगले 24 घंटे उनके लिए बेहद अहम होंगे. हनुमंतप्पा के ब्रेन में है ऑक्‍सीजन की कमी है और दोनों फेफड़े निमोनिया की चपेट में हैं

इसी बीच जांबाज लांसनायक को बचाने के लिए दो लोग आगे आए हैं. जहां एक ओर लखीमपुर खीरी जिले की एक महिला ने तो वहीं दूसरी ओर रिटायर्ड सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल प्रेम स्वरूप ने अपनी किडनी देने की पेशकश की है.

10 Feb 2016

NASA: Big Asteroid Could Pass Near Earth Next Month

NASA: Big Asteroid Could Pass Near Earth Next Month

An asteroid measuring 30-meters wide will come near to the Earth March 5. It will miss hitting the Earth by 17,700 kilometers.

Experts at America’s space agency, NASA, are watching a 30-meter wide asteroid as it comes near the Earth in March.

According to NASA, the asteroid has no chance of hitting Earth. It could fly as close as within 17,700 kilometers of the planet on March 5.

Paul Chodas leads the space agency's Near-Earth Objects Studies office. He said in a statement, "The possibilities of collision on any of the three future flybydates are far too small to be of any real concern.”

This asteroid was discovered in 2013 and is named TX68.

The asteroid is about twice the size of another one that exploded over Russia in 2013. That explosion shattered glass, destroyed buildings, and injured more than 1,000 people.

If an asteroid the size of TX68 entered the Earth's atmosphere and exploded, NASA estimates it would be twice as powerful as the 2013 Russian asteroid blast.

TX68 is expected to approach the Earth again on September 28, 2017

Source-learning english

IND vs SL : पहले टी-20 में श्रीलंका के सामने ढेर हुई धौनी की सेना



पुणे : युवा तेज गेंदबाजों कासुन राजिता और दासुन चनाका की घसियाली पिच पर कातिलाना गेंदबाजी और कप्तान दिनेश चंदीमल की सूझबूझ भरी पारी से श्रीलंका ने कम स्कोर वाले पहले ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां भारत को दो ओवर शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की.

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 18.5 ओवर में 101 रन पर ढेर हो गयी जो उसका टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरा न्यूनतम स्कोर है. भारतीय बल्लेबाज अपना पहला मैच खेल रहे 22 वर्षीय राजिता (29 रन देकर तीन विकेट) और दूसरा मैच खेल रहे शनाका (16 रन देकर तीन विकेट) के आगे नतमस्तक हो गये.

Valentine's Day, पर शादी रचायेगी : प्रीति जिंटा



मुंबई। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा अपने कथित अमेरिकी ब्वॉयफ्रेंड जीन गुडइनफ से इसी माह लॉस एंजिलिस में शादी रचायेगी। सूचना है कि 12 से 16 फरवरी तक उनकी वेडिंग सेरेमनी चलेगी।

चर्चा यह भी है कि एक्ट्रेस ने अपने बॉलीवुड फ्रेंड्स को कॉल कर शादी के लिए निमंत्रण दिया है। हालांकि, प्रिती ने अभी इस बारे में कोई चर्चा नहीं की है।

पहले प्रीति ने शादी की खबरों का खंडन किया था
अमेरिका के जीन गुडइनफ व प्रिती की डेटिंग की खबरें पहले भी आ चुकी हैं। बता दें कि प्रीति व जीन की मुलाकात कुछ वर्ष पहले अमेरिका की एक ट्रिप के दौरान हुई थी। 2015 में आईपीएल फाइनल के दौरान भी वे प्रीति के साथ थे।

जीन गुडइनफ
प्रिटी जिंटा का नाम इससे पहले बिजनेसमैन नेस वाडिया से भी जुड़ चुका है। दोंनों की लंबे वक्त से एक-दूसरे को डेटिंग भी खबरें भी आई थी। 2014 में एक आईपीएल मैच के दौरान उनके बीच विवाद हुआ और वे अलग-अलग हो गए थे।
Source - sanjeevni today

आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी पवन नेगी की बहन बबीता भी क्रिकेटर हैं



तस्वीर सौजन्य : बबीता नेगी फेसबुक पेज

जयपुर : आईपीएल-9 के सबसे महंगे खिलाड़ी चुने गए पवन नेगी की बहन बबीता नेगी भी एक स्टार क्रिकेटर है। बबीता राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेटर हैं और वह दिल्ली की ओर से खेलती है। वह इंडियन रेलवे में बतौर सीनियर क्लर्क की पोस्ट पर जॉब भी करती हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बबीता ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया कि उन्हें क्रिकेट में आने की प्रेरणा छोटे भाई पवन नेगी से मिली। बबीता भी अपने भाई पवन की तरह लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं। बबीता के मुताबिक उनके दादाजी काफी साल पहले काम के सिलसिले में दिल्ली आ गए थे। बबीता का परिवार मूल रूप से उत्तराखंड से है। मौजूदा समय में बबीता का परिवार दक्षिणी दिल्ली में रहता है।

व्यापमं मामले में सीबीआई ने 6 महीने में की पहली गिरफ्तारी, भेजा जेल



भोपाल। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) मामले में सीबीआई ने छह महीने बाद पहली गिरफ्तारी की है। सीबीआई ने मंगलवार को आरक्षक भर्ती परीक्षा-2012 मामले में आरोपी दलाल अनिल कुमार शाह को पेश किया। कोर्ट में दी गई अर्जी में सीबीआई की ओर से स्वयं ही आरोपी को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का निवेदन किया गया।
विशेष न्यायाधीश भूपेन्द्र कुमार सिंह ने सीबीआई की अर्जी को स्वीकार कर आरोपी को जेल भेज दिया। गौरतलब है कि आरक्षक भर्ती परीक्षा में दलाल की भूमिका निभाने वाले जगत नारायण रोड, पटना , बिहार निवासी अनिल कुमार शाह लम्बे समय से फरार घोषित था। उस पर 3 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था साथ कोर्ट ने उसकी संपत्ति कुर्क किए जाने के आदेश भी दिए थे।

जियोनी ने 19999 रुपये में लांच किया 4 जी स्मार्टफोन एस-6



स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी जियोनी ने 4 जी और वीओएलटीई समर्थित अत्याधुनिक स्मार्टफोन एस 6 को भारत में पेश करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 19999 रुपये है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि अल्ट्रास्लिम डिजायन वाला यह स्मार्टफोन 4जी एलईटी और वीओएलटीई नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप ऑपर्रेंटग सिस्टम और 1.3 गीगाहट्र्ज 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर आधारित इस स्मार्टफोन का रैम तीन जीबी और इंटरनल मेमोरी 32 जीबी है, जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

5.5 इंच स्क्रीन वाले इस फोन में 13 एमपी का रियर और पांच एमपी का फ्रंट कैमरा है। इसमें 3150 एमएएच की बैटरी है। यह फोन ऑनलाइन मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा।
Source - live hindustan

9 Feb 2016

Bacteria can 'see' by using their body as lens



NEW DELHI: How does a tiny bacteria "see"? Does it have some kind of eyes? Scientists have been puzzled over this riddle ever since bacteria were discovered some 340 years ago when Anton van Leeuwenhoek, a Dutch cloth merchant, observed them under his microscope.

A team of British and German researchers claimed to have found the answer and it is very similar to how we see things. In a paper published in the journal eLife they have written that bacterial cells act as the equivalent of a microscopic eyeball or the world's oldest and smallest camera eye.

Follow by Email