18 May 2016

'सोनू निगम' के आए इतने बुरे दिन, सड़क पर मांग रहे गाना गाकर भीख!


मुंबई : सड़क के किनारे एक भिखारी गाना गा रहा है जिसके हाथ में हारमोनियम है. वह कोई बेसुरे राग में नहीं बल्कि एक गायक के जैसे गाना गा रहा है अचानक भीड़ उसके आसपास जमा होने लगती है और लोग अपने स्मार्टफोन में उसका गाना रिकार्ड करने लगते हैं. सब लोग गाने का लुत्फ उठाते हैं और फिर वो भिखारी वहां से उठकर अपना सामान उठाकर चलता बनता है. अरे यह कोई कहानी नहीं है. यदि आप इस भिखारी के बारे में जानेंगे तो आपके पैर तले जमीं खिसक जाएगी. 'जी हां' इस भिखारी का नाम गायक 'सोनू निगम' है.

'अजहर' बॉक्स ऑफिस पर कर सकती है कमाल, जानें क्या है कलेक्शन

मुबंई। बॉलीवुड की सबसे ज्यादा इतंजार की जाने वाली फिल्म 'अजहर' को बॉक्स ऑफिस पर सामान्य कमाई करने का मौका मिला। फिल्म ने पहले दिन 6 करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया है। 'अजहर' बॉक्स ऑफिस पर कर सकती है कमाल, जानें क्या है कलेक्शन

फिल्म ने रिलीज के दिन 6.30 करोड़ की कमाई की। दूसरे दिन फिल्म की कमाई में 11 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। दूसरे दिन फिल्म ने 7 करोड़ की कमाई की है। पहले दो दिन में फिल्म की कमाई 13.30 करोड़ हो गई है। 

17 May 2016

Should you opt for Employee Provident Fund at all?

The biggest plus for EPF is the forced saving nature of the product and the tax breaks.

Signing on the employee provident fund (EPF) account opening form is considered a routine part of joining any organisation. Most people who join from another organisation routinely transfer the EPF account from the old organisation to the new one. Very few employees are aware that they have a choice of not joining the EPF in their new job if their basic salary is higher than Rs 15,000 per month. This choice to refrain from joining the EPF is available to employees when they join another

ये साधारण घरेलू तरीके अपना लेंगे तो उड़े हुए बाल भी फिर से उग आएंगे


    1.  वर्तमान समय में बाल झडऩा, पतले होना, असमय पकना, डेंड्रफ होना, बालों का दोमुंहा होना जैसी बालों की समस्याएं आम हो चुकी हैं, लेकिन यदि कम उम्र में गंजेपन की समस्या होने लगे तो तनाव होना वाजिब है। बालों की समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवंशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है। इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 के बाद उत्पन्न होती है। इसके अलावा खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण व दवाई के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है। यदि आप भी कम उम्र में गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय....
    2. नमक का अधिक सेवन करने से गंजापन आ जाता है। नमक, काली मिर्च एक-एक चम्मच व नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते हैं।
    3. बाल झड़ते हैं तो हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से सिर को धोएं। कुछ ही दिनों बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।
    4. आंवला के फलों का चूर्ण दही में मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से सिर पर मालिश करें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी दूर हो जाता है।
    5. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से बालों को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और घने होना शुरू हो जाते हैं।
    6. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाता है।
    7. गेंदे के फूलों का रस नारियल तेल के साथ मिलाकर उससे हल्की-हल्की मालिश करके नहा लिया जाए तो सिर में हुए किसी भी तरह के संक्रमण, फोड़े- फुंसियों में आराम मिल जाता है।
    8. बहेड़ा के बीजों के चूर्ण को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म किया जाए और इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल चमकदार हो जाते हैं। बालों की जड़ें भी मजबूत हो जाती हैं। बालों की समस्याओं में हर्बल जानकारों के अनुसार त्रिफला का सेवन हितकर माना गया है।
    9. गुड़हल के रस को नहाने से 10 मिनिट पहले सिर पर लगाया जाए तो इससे बालों के काला होने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है।
    10. शिकाकाई के बीजों को कुचलकर, एक कटोरे में लेकर पानी में डुबो दिया जाए और सारी रात रख दिया जाए। सुबह इस पानी से बालों की धोया जाए तो ये एक नेचुरल शैम्पू की तरह काम करता है। आदिवासी जानकारों के अनुसार इसका इस्तेमाल बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के साथ, बालों का दोमुंहा होना बंद कर देता है।
    11. तिल के तेल से बालों की मालिश करना बेहतर माना जाता है। आदिवासी हर्बल जानकारों की मानी जाए तो तिल के तेल में थोड़ी-सी मात्रा गाय के घी और अमरबेल के चूर्ण में मिला ली जाए और सिर पर रात में सोने से पहले लगा लिया जाए तो बाल चमकदार, खूबसूरत होने के साथ घने हो जाते हैं और यही फार्मूला गंजेपन को रोकने में मदद भी करता है।
    12. मेथी की सब्जी का ज्यादा सेवन बालों की सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। मेथी के बीजों का चूर्ण तैयार करके पानी के साथ मिलाया जाए और पेस्ट बना लिया जाए। इस पेस्ट को सिर पर लेप करके आधे घंटे के लिए छोड़ दिया जाए और बाद में इसे धो लिया जाए। ऐसा करने से बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाते हैं। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार किया जाना चाहिए
    13. अमरबेल के पौधे से रस तैयार किया जाए और सिर पर प्रतिदिन सुबह एक सप्ताह तक लगाया जाए तो सिर से डेंड्रफ नदारद हो जाएगी, साथ ही बालों का झडऩे का सिलसिला भी कम हो जाता है। आम के पेड पर चढी हुई अमरबेल को उबालकर उस पानी से स्नान किया जाए तो गंजापन दूर होता है।
    14. सहजन की पत्तियों के रस को लगा कर प्रतिदिन नहाने से सिर से रूसी या डेंड्रफ खत्म हो जाती है। इस रस का इस्तेमाल कम से कम एक सप्ताह तक करना जरूरी है। सहजन की फलियों को उबालकर पल्प तैयार किया जाए और नहाते वक्त इस पल्प को सिर पर शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जाए तो यह बाजार में उपलब्ध किसी भी विटामिन ई युक्त शैंपू से बेहतर साबित होगा। आधुनिक विज्ञान भी सहजन में पाए जाने वाले विटामिन ई को बालों के लिए लाभकारी मानता है।
    15. जटामांसी की जड़ों को नारियल के तेल के साथ उबालकर ठंडा होने के बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले इससे मालिश की जाए तो असमय बालों का पकना और झडऩा रुक जाता है
    Source..Bhaskar

7th Pay Commission hike: 5 ways to deal with the b...

7th CPC & Employee News: 7th Pay Commission hike: 5 ways to deal with the b...: If you are a central government employee, you must be eagerly awaiting the notification of the 7th Pay Commission, which might come close ...

15 May 2016

Follow by Email