19 Jan 2018

मां बनने वाली हैं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न, लेंगी छह हफ्ते की छुट्टी

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने घोषणा की है कि वह मां बनने वाली हैं। यह उनका पहला बच्चा होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देने वाली अपने देश की पहली महिला बन जाएंगी। 

37 साल की जेसिंडा ने पिछले साल अक्तूबर में शपथ ली थी। चुनाव से पहले एक इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया था कि वह अपना परिवार शुरू करना चाहती हैं, तो उनका जवाब था कि गर्भावस्था से महिला के कॅरियर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जेसिंडा ने खुद अपने पति क्लार्क गेफोर्ड के साथ बृहस्पतिवार को मां बनने की खबर दी। उन्होंने कहा, मैं और क्लार्क रोमांचित हैं। जून में अपने पहले बच्चे का स्वागत करने के लिए हम तैयार हैं। छह हफ्ते की लेंगी छुट्टी, उप प्रधानमंत्री संभालेंगे कार्यभार
जेसिंडा ने कहा कि बच्चे को जन्म देने के बाद वह छह हफ्ते की छुट्टी लेंगी। उप प्रधानमंत्री विंस्टन पिटर्स उनकी जगह कार्यभार संभालेंगे। 

बेनजीर भुट्टो थीं मां बनने वाली पहली प्रधानमंत्री
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर समेत कई देशों के प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल के दौरान माता-पिता बन चुके हैं। पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो दुनिया की पहली ऐसी राष्ट्राध्यक्ष थीं, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बच्चे को जन्म दिया था। वह 1990 में प्रधानमंत्री रहते हुए मां बनी थीं। 

Follow by Email