Search Here

10 Apr 2020

बड़ी सफलताः वैज्ञानिकों ने खोजा वो टारगेट, जहां असर करेगी कोरोना की दवा



अमेरिकी वैज्ञानिकों ने उस टारगेट को खोज लिया है, जहां कोरोना वायरस की एंटीवायरस वैक्सीन असर करेगी. यानी यह कोरोना के इलाज में यह एक बड़ी सफलता है. इसकी मदद से दवाई ठीक आपके शरीर में उसी जगह पर वायरस पर हमला करेगी, जहां से वह चिपका होगा.

ये खोज की है अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने. सबसे पहले यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस कोविड-19 की सरंचना और प्रकृति का मिलान सार्स (SARS) और मर्स (MERS) की सरंचना और प्रकृति से किया

वैज्ञानिकों का फोकस था कोरोना वायरस की बाहरी कंटीली परत पर. यानी स्पाइक प्रोटीन पर, जो आपके शरीर की कोशिकाओं से जाकर चिपक जाता है. फिर कोशिकाओं को संक्रमित कर और वायरस पैदा करता है

वैज्ञानिक यह जानकर हैरान रह गए कि कोरोना वायरस कोविड-19 यानी सार्स-सीओवी2 की संरचना 2002 में फैली सार्स महामारी के वायरस से 93 प्रतिशत मिलती है. यानी कोविड-19 के जीनोम सिक्वेंस सार्स वायरस के जीनोम सिक्वेंस से मिलते जुलते हैं.

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की सुजैन डेनियल प्रयोगशाला में कोरोना वायरस की बाहरी परत यानी कंटीले प्रोटीन पर गहन अध्ययन चल रहा है. यहां गैरी व्हिटकर की टीम ये देख रही है कि इंफ्लूएंजा का वायरस और कोरोना वायरस शरीर की कोशिकाओं में कैसे घुसता है

वायरस का आपके शरीर में मौजूद कोशिकाओं से चिपकना एक बड़ी लंबी चरणबद्ध प्रक्रिया है. इसमें वायरस सबसे पहले यह देखता है कि उसने सही कोशिका का चुनाव किया है कि नहीं. इसके लिए वायरस को कोशिका के आसपास मौजूद रसायन बताते हैं कि यह कोशिका सही टारगेट है या नहीं.

कोशिका सही टारगेट है या नहीं, यही बात सबसे पहले कोरोना वायरस की बाहरी परत को पता चलता है. यही कंटीली परत फिर टारगेट कोशिका की सतह से जाकर चिपक जाती है.

इसके बाद कंटीली परत जिसे फ्यूजन पेप्टाइड कहते हैं, वह कोशिका को तोड़ना शुरू करती है, इसके लिए वह सबसे पहले आपके शरीर की टारगेट कोशिका की बाहरी परत में छेद करना शुरू करती है. इसके बाद इसी कोशिका में अपना जीनोम सिक्वेंस भेजकर नए वायरस की उत्पत्ति शुरू कर देती है.

गैरी व्हिटकर की टीम ने पता किया है कि कैल्शियम आयन वायरस के कंटीली परत के साथ संपर्क बनाने में मदद करते हैं. साथ ही यही कैल्शियम आयन कंटीली परत की संरचना को भी बदलते हैं. यह बात मर्स और सार्स के संक्रमण में देखने को मिली थी. अब गैरी व्हिटकर की टीम कोरोना वायरस कोविड-19 के कंटीले परत पर यही अध्ययन कर रही है.

टीम को उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना वायरस के बाहरी कंटीले परत की रासायनिक प्रक्रिया को लेकर सकारात्मक खुलासा होगा. अगर वैज्ञानिक इस रासायनिक प्रक्रिया को रोक दें तो वायरस कोशिकाओं से संपर्क नहीं कर पाएगा और कुछ दिन में वैक्सीन के असर से मर जाएगा

Source - Aaj Tak 

A News Center Of Positive News By Information Center